We provide all news about vacancies,automobile,tech news, national and international news update, entertainment news, filmy gossips, Bollywood Hollywood etc.

Boxed Width - True/False

Breaking

Wednesday, July 18, 2018

क्या आपने आज ली लेमन डाइट?

डायटीशियन और फूड एक्सपर्ट के अनुसार यह डाइट प्लान अपनाने में बेहद आसान है और दिनचर्या के हिसाब से अपनाया जा सकता है। इसमें नींबू की शक्ति को दिनभर के क्रिया-कलापों के साथ जोड़ दिया जाता है। खास बात है कि इस डाइट प्लान को शुरू करने के साथ ही आपको पूरे दिन भरपूर पानी पीना होता है। आप जितना पानी पिएंगे शरीर से विकार उतनी जल्दी दूर होंगे। ठंडे पानी की जगह गुनगुना पानी पिएं तो नतीजे ज्यादा अच्छे मिलेंगे।

सुबह-शाम अपनाएं
सुबह उठते ही नित्य कर्म से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस मिलाकर पीना होता है। स्वाद और गुण बढ़ाने के लिए दो चम्म्च शहद भी मिलाया जा सकता है लेकिन चीनी मिलाने से बचें तो अच्छा होगा इसी तरह दिन का समापन भी नींबू के साथ करें तो अच्छा होगा।

फूड हैबिट्ïस को
इस डाइट के साथ खाने में फल और सब्जियों की मात्रा बढ़ानी होगी। दिन भर में कम से कम कुल आहार के चार से पांच हिस्से फल -सब्जियों के रूप में लें। नाश्ता, लंच, स्नैक्स और डिनर में भारी व तली हुई चीजों की जगह फल-सब्जियां और साबुत अनाज से बनी चीजें होंगी तो नींबू को अपनी सफाई में मदद मिलेगी।

सेलेब्रिटीज की पसंद
भारतीय सदियों से नींबू के गुणों से परिचित हैं और किसी न किसी रूप में वह हमारे भोजन का हिस्सा है। पश्चिमी दुनिया में लोगों ने नींबू को और ज्यादा कारगर मानते हुए ‘लेमन डाइट’ के रूप में अपनाया। लेमन जूस डिटॉक्स यानी नींबू के जरिए शरीर का शुद्धिकरण आयुर्वेद में भी वर्णित है। 1941 में स्टेनले बरोघ नाम के एक विज्ञानी ने लेमन डाइट को पश्चिमी दुनिया में मशहूर किया और अब यह एक ऐसी डाइट थैरेपी बन चुकी है जो बेहद सस्ती, सुरक्षित और अपनाने में आसान है। दुनियाभर में सेलेब्रिटीज और खिलाडिय़ों की खास पसंद है लेमन डाइट।

ब्लड शुगर नियंत्रित
लेमन जूस डाइट अपनाने के दौरान ध्यान में रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात है। ज्याद ब्लड शुगर मतलब वजन का बढऩा। इसे नियंत्रित रखने का आसान उपाय यह है कि जो भी खाएं उस पर नींबू का रस निचोडऩा न भूलें। फिटनेस एक्सपर्ट के अनुसार नींबू के जरिए ब्लड शुगर का लेवल 30 प्रतिशत तक कम करने में सफलता मिल सकती है। अपने आहार में चीनी और चीनी से भरपूर चीजों का कम प्रयोग करें तो और ज्यादा व जल्दी भी फायदा हो सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Ls4rQK

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot